सरकार से बालिका को मिलेंगे 30000 रूपए | पोस्ट ऑफिस में खुलेगा खाता Mukhyamantri Balika Sambal Yojana Rajasthan

          राजस्थान सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से प्रत्येक बालिका के जन्म पर ₹30000 की राशि यहां पर दी जाएगी, जो की बालिका के 21 वर्ष की होने पर उसको ब्याज सहित मिल जाएगी। 

        यहां पर बालिका के तीन खाते पोस्ट ऑफिस में खोले जाएंगे। इन 30000 में से 25000 रुपए का खाता सुकन्या समृद्धि योजना में खोला जाएगा जबकि 3500 रुपए का एक FD किया जाएगा जो प्रत्येक पांच साल के बाद में ऑटोमेटिक Renew हो जाएगा। इस फिक्स्ड डिपाजिट के प्रत्येक वर्ष के ब्याज को बालिका के बचत खाते में जमा किया जाएगा और बचत खाते से प्रतिवर्ष 5 अप्रैल को ऑटोमेटिक काटकर सुकन्या खाता को चालू रखा जाएगा।  सुकन्या खाता में माता-पिता चाहे तो अपनी तरफ से भी पैसा यहां पर जमा कर सकते हैं। 

    इसके अलावा ₹1000 का पैसा बच्चों के माता-पिता के खाते में डाला जाएगा और वहां से प्रतिवर्ष 20-20 रुपए यानी  ₹40 माता और पिता दोनों के बीमा के लिए काटा जाएगा और यहां पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना PMSBY के अंतर्गत दो-दो लाख का बीमा माता और पिता दोनों को अलग-अलग मिल जाएगा।

     यदि आपका पहले से सुकन्या खाता या बच्चों के नाम से खाता खुला हुआ है तो भी आप इस स्कीम के अंदर भाग ले सकते हैं। मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना के अंदर सरकार द्वारा उन बालिकाओं को पैसा दिया जाता है जिनके माता-पिता ने एक या दो बच्ची के जन्म के बाद में नसबंदी कर दी हो। इसके लिए आपको राजस्थान सरकार के स्वास्थ्य विभाग यानी कि अस्पताल से संपर्क करना होगा और वह पैसा वहीं से पोस्ट ऑफिस को दिया जाएगा सबसे पहले यह पैसा पोस्ट ऑफिस के खाते में सरकार द्वारा जमा करवाया जाएगा फिर पोस्ट ऑफिस के पोस्ट मास्टर द्वारा लड़की के बचत खाते में से पैसा निकालकर सुकन्या समृद्धि योजना और फिक्स डिपाजिट योजना के अंदर निवेश किया जाएगा। यहां पर नीचे डाउनलोड करने का लिंक दिया हुआ है जहां से आप पूरे ऑर्डर्स देख सकते हैं। 

     और अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं यूट्यूब पर पोस्टल दोस्त के चैनल पर आपको वीडियो मिल जाएगा। 





डाउनलोड आर्डर - क्लिक करे 


वीडियो देखे - क्लिक करे 

Latest
Next Post
Related Posts

0 Comments:

We Welcome Your Comments