पोस्ट ऑफिस के किसी भी खाते में खाताधारक की मृत्यु होने पर उसमे जमा राशि को कैसे क्लेम करते है और फॉर्म को कैसे भरते है। जानिए आज के इस लेख में -
पोस्ट ऑफिस में डेथ क्लेम (Post office Death Claim process) के 2 प्रकार होते है
1 जिसमे खाताधारक ने खाते में नॉमिनी का नाम लिखा रखा हो और नॉमिनी जीवित हो.
2 जिसमे कोई नॉमिनेशन नहीं हुआ हो या नॉमिनी की डेथ हो गयी है।
केस 1 - जिसमे खाताधारक ने खाते में नॉमिनी का नाम लिखा रखा हो और नॉमिनी जीवित हो. (Post office Death Claim Procedure)
Post office death claim form with nomination में आपको दो पेज का एक फॉर्म भरकर साथ में निम्न डॉक्यूमेंट लगाकर आवेदन करना होता है।
1. मृत्यु प्रमाण पत्र
2. खाते की पासबुक / सर्टिफिकेट (NSC /KVP )
3. नॉमिनी का कोई भी आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ
4. दो गवाहों के आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ
ये सभी दस्तावेज सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी में देने है. मूल दस्तावेज साथ में ले जाने होंगे, जिनको पोस्टमास्टर वेरीफाई करके वापस दे देगा।
केस 2 - जिसमे खाताधारक ने खाते में कोई नॉमिनेशन नहीं करवाया था या नॉमिनी की भी मृत्यु हो गयी हो - अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे
फॉर्म को कैसे भरते है ? (How to fill Post office Death Claim form - Nomination)
इसके लिए हमारे यूट्यूब चैनल Postal Dost पर जाकर यह वीडियो देखे या नीचे दिए गए सैंपल फॉर्म की सहायता से फॉर्म को भरे -
वीडियो लिंक - यूट्यूब वीडियो
Post office Death Claim Form with Nomination (गूगल ड्राइव लिंक )
Post office Death Claim form - (Sample filled Form) / how to fill post office death claim form-
IPPB Death Claim Form and Process- Click here
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