Post office Fraud - कैसे बचे ? सावधानियाँ | पोस्ट ऑफिस में Fraud कैसे होता है ?

   क्या आप पोस्ट ऑफिस में होने वाले फ्रॉड (Postal Fraud In Post office) से चिंतिंत है तो आपकी थोड़ी सी सावधानी पोस्ट ऑफिस में होने वाले Post office Account fraud को रोक सकती है और आपको Post office fraud scandal के बाद होने वाली परेशानी से बचा सकती है। तो आइये जानते है कि वो कौनसे तरीके है जिससे पोस्ट ऑफिस में फ्रॉड होते है, Post office Fraud कितने प्रकार के होते है? और कैसे आप उसे रोक सकते है।  अगर आपके खाते में फ्रॉड हो गया है तो आपका पैसा कैसे मिलेगा ? 

1. CBS Post office और Non-CBS Post office क्या है? ( What is CBS Post office and What is Non-CBS Post office)

2. पोस्ट ऑफिस में Fraud कितने प्रकार के होते है ? (Type of Post office fraud in india)

3. CBS Post office में fraud को कैसे रोके ? (How to Avoid Fraud in Post office)

4. Non CBS Post office में फ्रॉड से कैसे बचे ? (How to Avoid Fraud in Non-CBS Post office)

5. Post office Fraud होने के बाद क्या करे ? (How to report post office fraud)

1. CBS Post office और Non-CBS Post office क्या है?

     पोस्ट ऑफिस में दो प्रकार के ऑफिस होते है - पहला CBS Post office और दूसरा Non-CBS Post office अधिकांश पोस्ट ऑफिस सीबीएस पोस्ट ऑफिस में अपग्रेड हो चुके है तो पहले हम जानते है  CBS Post office क्या होता है- CBS Post office वे पोस्ट ऑफिस है जिसको सामान्य भाषा में कहते है कि वो पोस्ट ऑफिस ऑनलाइन है। CBS means Core Banking Solution. 'IT Modernization project 2012' के तहत पोस्ट ऑफिस ऑनलाइन होने शुरू हुए थे। ये पोस्ट ऑफिस एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर finacle पर काम करते है और यहाँ पर  आपका अकाउंट तुरंत अपडेट हो जाता है। और CBS Saving Account पर आपको एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी मिलती है। कुछ ऑफिस जहाँ नेटवर्क नहीं है केवल उनको छोड़ कर सभी पोस्ट ऑफिस CBS platform पर काम कर रहे है। CBS अकाउंट में होने वाले लेनदेन की सूचना आपको SMS के द्वारा भी मिलती है। जबकि Non-CBS Post office एक ऑफलाइन सॉफ्टवेयर पर काम करते है।  वहाँ पर आपको कोई ऑनलाइन सुविधा नहीं मिलती है। और आपके लेनदेन की सूचना SMS के द्वारा नहीं मिलती है। फ्रॉड होने की सम्भावना दोनों की प्रकार के पोस्ट ऑफिस में बराबर है।  

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पार्सल फ्रॉड क्या होता है ? कैसे बचे - पढ़िए यहाँ क्लिक करके 

2. पोस्ट ऑफिस में Fraud कितने प्रकार के होते है ? (Type of post office fraud In India) 

    वैसे तो पोस्ट ऑफिस फ्रॉड के कोई निश्चित प्रकार नहीं होते है फिर भी हमारे हिसाब से 3 प्रकार के फ्रॉड पोस्ट ऑफिस में हो सकते है- 

1. पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी द्वारा किया गया फ्रॉड (Fraud in Post office by Post office Employee) 

2. पोस्ट ऑफिस के एजेंट द्वारा किया गया फ्रॉड (Fraud in Post office by Agent) 

3. साइबर ढग द्वारा IPPB खाते में किया गया फ्रॉड  (Post office bank account fraud /IPPB Account Fraud)

    अ. पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी द्वारा किया गया फ्रॉड - कई बार पोस्ट ऑफिस में काम करने वाले व्यक्ति द्वारा ही आपके खातों से पैसा जाली निकासी फॉर्म भरकर या आपसे खाली निकासी फॉर्म लेकर निकाल दिया जाता है या आपके द्वारा जमा राशि को पोस्ट ऑफिस के हिसाब में नहीं लिया जाता है और आपको रसीद दे दी जाती है और आपकी पासबुक में एंट्री भी कर दी जाती है। नया खाता खुलवाने पर जाली या पुरानी कोई पासबुक को वापस बनाकर दे दिया जाता है।  इस प्रकार के फ्रॉड में आपको ब्याज और मूलधन दोनों को नुकसान होता है।  हालाँकि इस प्रकार के फ्रॉड पकडे जाने पर पोस्ट ऑफिस से आपकी राशि आपको मिल जाती है।   

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    ब. RD / FD एजेंट द्वारा किया गया फ्रॉड - (Post office Agent fraud) पोस्ट ऑफिस में कई बार फ्रॉड या धोखधड़ी एजेंट द्वारा भी कर दी जाती है।  आपको बता दे कि पोस्ट ऑफिस में RD /FD और PLI RPLI के एजेंट होते है। इसमें आपका लिया पैसा आपके खाते में जमा नहीं करवाना, आपके निकासी फॉर्म से गलत तरीके से पैसा निकाल लेना, अधिक पैसा लेकर कम पैसा जमा करवाना आदि। इसका सबसे बड़ा कारण है आपका एजेंट पर अत्यधिक विश्वास और निर्भरता। 

    स. साइबर ढग द्वारा IPPB खाते में किया गया फ्रॉड  - जब से पोस्ट ऑफिस का बैंक IPPB बना है तो उसमे भी कही प्रकार के फ्रॉड सामने आ रहे है। जैसे आपसे OTP लेकर आपके खाते को अपने कण्ट्रोल में लेकर पैसा ट्रांसफर कर लेना, या आपके मोबाइल में स्क्रीन शेयर एप डालकर आपका पूरा मोबाइल अपने कण्ट्रोल में लेकर आपके खाते से पैसे ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस प्रकार के फ्रॉड में आपका पैसा वापस मिलना काफी मुश्किल होता है। इस तरीके से आपकी पोस्ट ऑफिस मोबाइल बैंकिंग का एक्सेस भी लिया जा सकता है। इसलिए अपने खाते की जानकारी किसी को नहीं देवे। साथ ही किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करे। आपका लालच आपकी गाढ़ी कमाई ले जा सकता है।  

CBS Post office में fraud को कैसे रोके ? (Avoid Fraud in Post office)

    अब बात करते है कि CBS Post office में हम कौनसी सावधानियां रख कर फ्रॉड को रोक सकते है? CBS Post office यानि Core Banking Solution Enabled office चूँकि ऑनलाइन काम करते है इसमें चाहे आपके खाता ब्रांच पोस्ट ऑफिस में हो। पोस्ट ऑफिस कितने प्रकार के होते है जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। यहाँ आपको निम्न काम करने चाहिए जिससे आपके खाते में होने वाले फ्रॉड को रोका जा सके- 

    अपने खाते में अपने मोबाइल नंबर जरूर अपडेट करवाए जिससे कि आपको अपने अकाउंट में होने वाले सभी लेनदेन का मैसेज मिल सके। यदि लगातार 3 लेनदेन का SMS आपको नहीं मिलता है पोस्ट ऑफिस जाकर पता करें।
    आपके खाते में KYC अपडेट रखे। जिसमे आपका PAN और आधार अपडेट करवा ले।
    यदि आपका खाता पहले से है तो आपकी CIF ID बन जाती है उस कंडीशन में किसी प्रकार का नया अकाउंट ओपन करवाते समय उसी CIF ID से आपका खाता खुलना चाहिए।
    साल में कम से कम एक बार अपने खाते में लेनदेन जरूर करें।
   पासबुक को समय समय पर अपडेट जरूर करवाए। यदि नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ले रखी है तो अपने खाते में होने वाले लेनदेन पर नज़र जरूर रखे।
    खाता खुलवाने के बाद प्रिंटेड पासबुक ही प्राप्त करे। उचित कारण के बिना हाथ से लिखी पासबुक नहीं लेवे।
    सबसे महत्वपूर्ण है कि पासबुक के पेज नंबर चेक करे कि वो 1 नंबर से ही शुरू हो।


    खाता बंद करवाते समय पासबुक आप अपने पास लेकर नष्ट करें या अपने पास रखे।
    पासबुक में किसी प्रकार की कांट छांट होने पर पोस्टमास्टर से संपर्क करे। और जरुरी हो तो स्टेटमेंट प्राप्त करे।
    फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट की पासबुक यदि पोस्ट ऑफिस से मांगी जाती है तो पासबुक की रसीद प्राप्त करके देवे और समय पर वापस प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रखे।
    पैसा जमा करवाते समय जमा पर्ची की रसीद जरूर प्राप्त करे।
    अपने खाते में लेनदेन स्वयं करे, एजेंट या मेसेंजर के माध्यम से लेनदेन नहीं करना चाहिए।
    एजेंट के माध्यम से खाता खुलवाने के बाद समय पर पासबुक प्राप्त करे और अपने पास रखे। पासबुक में सभी विवरण सही से चेक करे। डाउट होने पर तुरंत सीधे पोस्टमास्टर से संपर्क करे।
   अपने सभी खातों का विवरण अपने पास अलग से लिख कर जरूर रखे।  पासबुक गुम होने की कंडीशन में वो आपके बहुत काम आएंगे। 

Non CBS Post office में फ्रॉड से कैसे बचे ? (Fraud in Non CBS Post office (offline)

    नॉन CBS पोस्ट ऑफिस में वैसे तो वो सारी सावधानियां रखनी चाहिए जो हमने ऊपर बताई है। इसके अलावा आपको ये भी करना चाहिए- 
    नया खाता खुलवाने के बाद पासबुक अपने पास जरूर लेवे। चाहे आपने पोस्ट ऑफिस जाकर अकाउंट ओपन करवाया है या एजेंट के द्वारा।  
    जमा या निकासी करते समय हर बार अपनी पासबुक को अपडेट जरूर करावे। 
    पासबुक में एंट्री के साथ पोस्ट ऑफिस की स्टाम्प भी जरुर लगनी चाहिए। 
    जमा के समय जमा पर्ची की काउंटर स्लिप जरूर प्राप्त करे।  
    जमा और निकाशी फार्म में लेनदेन के बाद बैलेंस के कॉलम को जरूर भरे।  
    पोस्ट ऑफिस Fixed deposit अकाउंट का ब्याज की एंट्री भी अपने पासबुक में जरूर करावे।  
    प्रतिवर्ष ब्याज अप्रैल महीने में जोड़ा जाता है तो ब्याज की एंट्री अपनी पासबुक में जरूर करावे। 
    किसी कारण से पोस्ट ऑफिस स्टाफ द्वारा पासबुक मांगी जाती है तो उसकी रसीद जरूर प्राप्त करे।  
    नया खाता खुलवाने पर जो पासबुक मिलती है वह पेज नंबर 1 से शुरू होनी चाहिए। 
    किसी को भी खाली निकासी फॉर्म हस्ताक्षर करके नहीं देवे। ना ही अपनी पासबुक में नमूना हस्ताक्षर करे।
   अपनी पासबुक में जरूरत के अनुसार ही निकासी फॉर्म या चेक रखे। खाली चेक पर हस्ताक्षर करके अपने पासबुक या बैग में नहीं रखे। 

Post office Fraud होने के बाद क्या करे ?  (Post office fraud reporting) 

    अब बात करते है कि अगर आपके खाते में फ्रॉड हो गया है तो क्या करे ? Post office fraud Alert होने के बाद आपको अपने पोस्ट ऑफिस में एक क्लेम फॉर्म भरकर देना होगा जो कि एक चार पेज का फॉर्म है। क्लेम की क्या प्रोसेस है और क्लेम फॉर्म को कैसे भरते है उसके लिए आपको अलग से एक लेख पर जाना होगा। वहां पर आपको उसका एक सैंपल फॉर्म भी मिल जायेगा।  
क्लेम की प्रक्रिया और फॉर्म के यहाँ क्लिक करे  - जल्दी ही पब्लिश किया जायेगा।  

Download Post office Fraud Claim Application Form 



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